Vedic Clock News : 85 फीट के टावर में लगेगा दुनियां की पहली वैदिक घड़ी, 1 मार्च को मोदी करेंगे लोकार्पण 

Ujjain News Today: दुनिया की पहली ऐसी घड़ी महाकाल की नगरी में लगने जा रही है, जो घंटे, मिनट और सेकंड के साथ सूर्योदय-सूर्यास्त का समय, पंचाग समेत 30 मुहूर्त भी बताएगी।

Vedic Clock News : 85 फीट के टावर में लगेगा दुनियां की पहली वैदिक घड़ी, 1 मार्च को मोदी करेंगे लोकार्पण 
Vedic Clock News  85 फीट के टावर में लगेगा दुनियां की पहली वैदिक घड़ी, 1 मार्च को मोदी करेंगे लोकार्पण 

Vedic Clock News  : दुनिया की पहली ऐसी घड़ी महाकाल की नगरी में लगने जा रही है, जो घंटे, मिनट और सेकंड के साथ सूर्योदय-सूर्यास्त का समय, पंचाग समेत 30 मुहूर्त भी बताएगी।

85 फीट ऊंचे टावर पर लगेगी वैदिक घड़ी (Vedic clock)

यह वैदिक घड़ी (Vedic clock) जंतर-मंतर पर 85 फीट ऊंचे टावर पर लगेगी। इसमें हिंदू काल गणना और ग्रीनविच पद्धति दोनों तरीकों से समय देखा जा सकेगा। महाकाल की नगरी उज्जैन में लगने वाली इस घड़ी को लोग App के जरिए दूर से भी मोबाइल पर भी देख सकेंगे। (Vedic clock app free)

ये भी पढ़ें : NSUI कार्यकर्ता ने प्रदर्शन कर RDVV में लगाए भ्रष्टाचार के आरोप, पुलिस से हुई झड़प, करीब 100 कार्यकर्ता गिरफ्तार

1 मार्च को पीएम मोदी करेंगे घड़ी का वर्चुअली लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मार्च को इस घड़ी का वर्चुअली लोकार्पण करेंगे। बता दे उज्जैन को काल गणना का केंद्र माना जाता रहा है। क्योंकि उज्जैन से कर्क रेखा भी गुजरी है। उज्जैन को काल गणना का केंद्र दोबारा बनाने की बात मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव पहले भी कह चुके हैं।

उज्जैन के बाद अन्य शहरों में भी लगेगी वैदिक घड़ी (Vedic clock)

वैदिक घड़ी (Vedic clock) को लगाने का उद्देश्य भारतीय समय गणना से लोगों को परिचित कराना व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उज्जैन की काल गणना को फिर से स्थापित करना है। उज्जैन में वैदिक घड़ी (ujjain Vedic clock) स्थापित करने के बाद देश के अन्य प्रमुख शहरों में भी इसे लगाने की योजना बनाई जाएगी। 

ये भी पढ़ें : 

मध्यप्रदेश के ताजा खबरें को एमपी न्यूज हिन्दी  में हिन्दी में पढ़ें | अपने आसपास से जुड़ी जानकारी के लिए  MP NEWS HINDI में पढ़ें | Latest news, Breaking News और आज की ताजा खबरों के लिए एमपी न्यूज हिन्दी के यूट्यूब चैनल को subcribe करें